Sunday, December 2, 2007

हिन्दी ब्लागिंग-मार्गदर्शन २

युनिकोड की जरूरत समझने के बाद अगला प्रश्न यह है कि चिट्ठा कहां पर स्थापित किया जाये. इसके लिये दो विकल्प हैं: मुफ्त लभ्य वेबसाईटों पर या अपने खुद के वेबसाईट पर. दोनों के अपने फायदे और नुक्सान हैं.

१. मुफ्त वेबसाईट: अकसर काफी बडी कंपनियां लोगों को समान्य वेबसाईट के लिये ब्लाग (चिट्ठा) के लिये जगह मुफ्त में प्रदान करते हैं.इसका फायदा यह है कि आपकी जेब से इस कार्य के लिय फूटी कौडी भी खर्च नहीं होती है.  www.Blogger.Com इस का अच्छा उदाहरण है. हिन्दी अपनाने के मामले में भी यहां काफी सहूलियत है. आप प्रोग्रामिंग का क ख ग नहीं जानते तो भी कोई परेशानी न होगी क्योंकि मोटे तौर पर एक नए चिट्ठे की जो जरूरते हैं उन सब का ख्याल पहले से कर लिया गया है और आपको अधिक कुछ नहीं करना पडेगा.

नुक्सान यह है कि इन चिट्ठों पर आपका पूर्ण नियंत्रण नहीं रहता. यदि आप सामान्य से अधिक क्रियाशील व्यक्ति हैं तो कई बार इन सीमाओं के बारे में आप को बहुत कुण्ठा हो सकती है — खासकर यदि आप प्रोग्रमिंग में कुछ दखल रखते हैं तो.

२. अपने खुद की वेबसाईट: यदि आप १००० रुपया प्रति वर्ष खर्च कर सकते हैं तो आप अपने खुद के मालिकाना हक का वेबसाईट या चिट्ठा पंजीकृत कर सकते हैं. इसके कई फायदे हैं. पहला यह है कि आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं. दूसरा यह कि इस पर आपका पूर्ण  नियंत्रण रहता है. तीसरा यह है कि आप आराम से अपने प्रोग्रामिंग का शौक पूरा कर सकते हैं, ठोकपीट कर सकते हैं.

नुक्सान यह है कि प्रोग्रामिंग और रखरखाव/साजसज्जा पर कुछ अधिक समय देना पडेगा.

आपने चिट्ठे पर विदेशी हिन्दी पाठकों के अनवरत प्रवाह प्राप्त करने के लिये उसे आज ही हिन्दी चिट्ठों की अंग्रेजी दिग्दर्शिका चिट्ठालोक पर पंजीकृत करें. मेरे मुख्य चिट्टा सारथी एवं अन्य चिट्ठे तरंगें एवं इंडियन फोटोस पर भी पधारें. चिट्ठाजगत पर सम्बन्धित: विश्लेषण, आलोचना, सहीगलत, निरीक्षण, परीक्षण, सत्य-असत्य, विमर्श, हिन्दी, हिन्दुस्तान, भारत, शास्त्री, शास्त्री-फिलिप, सारथी, वीडियो, मुफ्त-वीडियो, ऑडियो, मुफ्त-आडियो, हिन्दी-पॉडकास्ट, पाडकास्ट, analysis, critique, assessment, evaluation, morality, right-wrong, ethics, hindi, india, free, hindi-video, hindi-audio, hindi-podcast, podcast, Shastri, Shastri-Philip, JC-Philip

1 comment:

Sanjay Gulati Musafir said...

काम की जानकारी मिली।