Thursday, December 6, 2007

हिन्दी ब्लागिंग मार्गदर्शन 4

जैसा मैंने अपने पिछले लेखन में कहा था, हिन्दी टंकण के लिये उपयुक्त औजार चुनना एक महत्वपूर्ण कार्य है. उपलब्ध सारे औजारों का परिचय एक अन्य लेख में देंगे. इस लेख में मेरे प्रिय औजार का परिचय देना चाहता हूं. इसे आप http://cafehindi.com/ से मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं.

केफे हिन्दी ध्वन्यात्मक कीबोर्ड का उपयोग (संक्षिप्त परिचय): केफे हिन्दी, हिन्दी का सबसे सशक्त लिपि-परिवर्तक औजार है जिसकी सहायता से आप हिन्दी में ब्लागिंग या चिट्‍ठा-लेखन कर सकते हैं. इसे लिपि-परिवर्तक इसलिये कहा जाता है कि इनकी सहायता से संगणकों के अंग्रेजी कीबोर्ड पर टंकण करके हिंदी लिपि प्राप्त करते हैं. इसका मुख्य लक्ष्य लिप्यांतरण होने के के कारण यह औजार एक शब्द-संसाधक (word processor) नहीं है, लेकिन इसकी सहायता से लिखे गये हाशिये को आप कुछ शब्द-संसाधकों में देख सकते हैं और संसाधन भी कर सकते हैं.

केफे के उपयोग के लिए पहले इसे चालू कर लीजिये. तुरंत ही यह संगंणक की कार्य-पटटी पर “क” अक्षर के साथ एक चिन्ह स्थापित कर देता है. इस चिन्ह पर क्लिक करके इस औजार को सक्रिय या निष्क्रिय किया जा सकता है. यह एक बहुत बडी सुविधा है क्योंकि इसकी सहायता से आप किसी भी लेखन मे अंग्रेजी एवं हिन्दी का समावेश कर सकते हैं. इतना ही नहीं, बार बार इस औजार को चालू/बंद करने में समय बर्बाद नहीं होता है.

अपने चिट्‍ठे के सम्पादन-स्थान में पहुच कर इस औजार को सक्रिय कर दीजिये. फिर केफे के चिन्ह पर राइट-क्लिक करके प्राप्त सूची से अपनी पसन्द का कीबोर्ड चुन लीजिये. अब टंकण चालू कर दीजिये एव आपका चिट्ठा तय्यार है.

केफे हिन्दी में कुल चार कीबोर्ड उपलब्ध हैं: इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन, सुषा, एवं ध्वन्यात्मक (फोनेटिक). ध्वन्यात्मक कीबोर्ड उन लोगों के लिये बहुत उपयोगी है जिन्होंने कभी भी हिन्दी टंकण यंत्र का उपयोग नहीं किया है, लेकिन जो अंग्रेजी टंकण जानते हैं. इस पर यदि वे हिन्दी शब्द के उच्चरण को अंग्रेजी में लिखें तो यह उसका लिप्यांतरण हिन्दी मे कर देता है. उदाहरण के लिये

hindi = हिन्दी
mera bhaarat mahaan = मेरा भारत महान

शीघ्र ही इसके कीबोर्ड के बारें में विस्तृत जानकारी लभ्य हो जायगी और आप इस पर हर तरह का टंकण कर सकेंगे.

आपने चिट्ठे पर विदेशी हिन्दी पाठकों के अनवरत प्रवाह प्राप्त करने के लिये उसे आज ही हिन्दी चिट्ठों की अंग्रेजी दिग्दर्शिका चिट्ठालोक पर पंजीकृत करें. मेरे मुख्य चिट्टा सारथी एवं अन्य चिट्ठे तरंगें एवं इंडियन फोटोस पर भी पधारें. चिट्ठाजगत पर सम्बन्धित: विश्लेषण, आलोचना, सहीगलत, निरीक्षण, परीक्षण, सत्य-असत्य, विमर्श, हिन्दी, हिन्दुस्तान, भारत, शास्त्री, शास्त्री-फिलिप, सारथी, वीडियो, मुफ्त-वीडियो, ऑडियो, मुफ्त-आडियो, हिन्दी-पॉडकास्ट, पाडकास्ट, analysis, critique, assessment, evaluation, morality, right-wrong, ethics, hindi, india, free, hindi-video, hindi-audio, hindi-podcast, podcast, Shastri, Shastri-Philip, JC-Philip

1 comment:

G Vishwanath said...

मैं बरहा (Version 7) का उपयोग करता हूँ और अब तक मुझे इसमें कोई भी कमी नज़र नहीं आयी।
आप Cafe Hindi पसन्द करते हैं।
कृपया यह बताइए कि वह कौनसा काम है जो Cafe Hindi में सम्भव है और बरहा में नहीं।
G विश्वनाथ, जे पी नगर, बेंगळूरु